Header Ads Widget

कर्क रेखा भारत के राज्य: इन राज्यों से होकर गुजरती है कर्क रेखा जाने इनके नाम याद करने की ट्रिक

कर्क रेखा भारत के राज्य (kark rekha in india):- दोस्तों आज हम आपको कर्क रेखा के बारे में बताने जा रहे हैं। कर्क रेखा भारत के राज्य में हम आज आपको कर्क रेखा भारत के कितने राज्यों से होकर जाती है और कर्क रेखा कितनी डिग्री जाती है कर्क रेखा की लम्बाई कितनी है इसके बारे में करेंगे।

इसके अलावा आप कर्क रेखा के इस पोस्ट में जानेगें कि कर्क रेखा पर स्थित देश कौन से है और इन कर्क रेखा पर स्थित देश ट्रिक क्या है तथा आप कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है के बारे में भी हमरे इस पोस्ट में जानकारी प्राप्त करेंगें। अगर आपको कर्क रेखा से सम्बंधित पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़िए। 

कर्क रेखा भारत के राज्य

कर्क रेखा भारत के 8 राज्यों से होकर जाती है। जिनके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं  लेकिन, इससे पहले की आप जाने कर्क रेखा भारत के राज्य कौन से है आपको यह पता होना जरूरी है की कर्क रेखा या कर्क रेखा किसे कहते हैं और यह क्या काम करती है कर्क रेखा की लम्बाई कितनी है और दुनिया में कर्क रेखा महत्व क्या है?

कर्क रेखा भारत के राज्य
कर्क रेखा भारत के राज्य

यह सब भी आपके लिए जानना महत्वपूर्ण है इस लिए हमने आपको इन सभी के बारे में बिल्कुल सरल शब्दों में जानकारी देने की कोशिस की है। आप इस जानकरी को पढ़ें और अपना ज्ञान बढ़ाएं। आपसे निवेदन है कि जानकारी उपयोगी है इसे अपने दोस्तों से भी शेयर जरूर करें। तो चलिए सबसे पहले जानते है कर्क रेखा - कर्क रेखा किसे कहते हैं ।

कर्क रेखा - kark rekha kise kahate hain

कर्क रेखा यह एक भूगोलीय रेखा है जो पृथ्वी की उत्तरी गोलार्ध पर स्थित होती है। कर्क रेखा ध्रुवांशु से लगभग 23.5 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर पाई जाती है। इस रेखा का नामकरण कर्क राशि के अनुसार की गई है, जो पृथ्वी की गति और उसके आकार के संबंध में महत्वपूर्ण है।

आपको बता दें की कर्क रेखा को उत्तरी उष्णकटिबंधीय नाम से भी जाना जाता है। कर्क रेखा की लम्बाई 23.4364N पर 36,788 किमी है।

क्या आपको पता है कर्क रेखा भारत को कितनी बार काटती है? यदि नहीं तो इसका जवाब भी हम आपको बता देते है। कर्क रेखा भारत को दो बार काटती है जो भारत को लगभग दो समान भागों में विभाजित करती है।

ये तो आपने कर्क रेखा - कर्क रेखा किसे कहते हैं के बारे में जाना तो चलिए अब जानते है कर्क रेखा भारत के किन राज्यों से होकर गुजरती है।

कर्क रेखा भारत के कितने राज्यों से होकर गुजरती है

भारत में कर्क रेखा 8 राज्यों से होकर जाती है। इन 8 राज्यों के नाम हैं:

  1. गुजरात
  2. मध्य प्रदेश
  3. झारखंड
  4. पश्चिम बंगाल
  5. त्रिपुरा
  6. मिजोरम
  7. राजस्थान
  8. छत्तीसगढ़

यहां आपको बताया गया है कि कर्क रेखा इन 8 राज्यों से होकर जाती है। अपने इनके नाम भी जाने आगे हम आपको बताएगें की इन सभी 8 राज्यों के नाम याद करने की ट्रिक क्या है जिसे जानकर आप बड़ी ही आसानी से इन कर्क रेखा पर स्थित राज्य ट्रिक को जानकर इनके नाम याद कर सकते है।

इसके अलावा आप कर्क रेखा पर स्थित देश ट्रिक भी जानेगें। तो यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण है इसे ध्यान से पूरा जरूर पढ़ें। अब हम आपको बताते है की कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है।

कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है

कर्क रेखा भारत के इन राज्यों से नहीं गुजरती है जिनके यह है - महाराष्ट्र, नागालैंड, मणिपुर  तेलंगाना, असम, तमिलनाडु,  सिक्कम, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, मेघालय, उत्तराखंड, गोवा, हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश ,बिहार, हिमाचल प्रदेश, केरल,  और उड़ीसा। तो ये सभी राज्य ऐसे है जिनसे कर्क रेखा नहीं जाती है।

अब हम आपको कर्क रेखा पर स्थित राज्यों के नाम याद रखने की ट्रिक बताते है जरा ध्यान से पढ़िए गा। इस ट्रिक से आपको बड़ी आसानी से इन सभी राज्यों के नाम याद हो जाएगें और फिर आप इन्हे कभी नहीं भुलेंगे।

कर्क रेखा पर स्थित राज्य ट्रिक

आपको कर्क रेखा पर स्थित राज्यों के नाम याद रखने की ट्रिक बहुत ही सरल है इस ट्रिक आप कर्क रेखा पर स्थित राज्य के नाम आसनी से याद कर सकते है और किसी प्रतियोगी परीक्षा के समय यह ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है। तो चलते है कर्क रेखा पर स्थित राज्य ट्रिक पर।

कर्क रेखा पर स्थित राज्यों के नाम याद रखने की ट्रिक "पंडित झागुराम छह मित्र"

पं - पश्चिमबंगाल
झा - झारखण्ड
गु - गुजरात
रा - राजस्थान
म - मध्यप्रदेश
छ - छत्तीसगढ़
मि - मिजोरम
त्र - त्रिपुरा

तो दोस्तों हमने आपको अभी कर्क रेखा पर स्थित राज्य के नाम आसनी से याद करने की ट्रिक बताई अब हम आपको कर्क रेखा पर स्थित देश ट्रिक के बारे में बताने जा रहे है। तो ध्यान से पढ़िए और जानिए की कर्क रेखा पर स्थित देश के नाम याद करने की ट्रिक क्या है।

कर्क रेखा पर स्थित देश ट्रिक

अब हम आपको कर्क रेखा पर स्थित देश के नाम याद करने की ट्रिक बताते है। जिसे जानकर आप बड़ी आसानी से इन कर्क रेखा गुजरने वाले देशों के नाम याद कर सकते है।

 

kark rekha par sthit desh
kark rekha par sthit desh

कर्क रेखा पर स्थित देश के नाम याद करने की ट्रिक "ये बताओ मामा मामी से बाहर चाची इनाम ले आई"

ये - UAE ( संयुक्त अरब अमीरात )
ब - बांग्लादेश
ता - ताइबान
ओ - ओमान
मा - माली
मा - मारतोनिया (मारीतिनिया)
मा - मैक्सिको
मी - म्यांमार
से - सऊदी अरब
बाहर- बहामास
चा - चाड
ची - चीन
इ - इंडिया (भारत)
ना - नाइजर
म - मोरक़्क़ो
ले - लिबया
आ - अल्जीरिया
ई - इजिप्ट

तो आपने जाना की कर्क रेखा पर स्थित देश के नाम याद करने की ट्रिक क्या है। मुझे उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी।

कर्क रेखा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हैं:

  • नामकरण:- कर्क रेखा का नामकरण कर्क राशि के आधार पर हुआ है। इसे कैंसर रेखा कहा जाता है क्योंकि यह प्राचीन काल में कर्क राशि के प्राचीन भाग में स्थित होती थी।
  • भौगोलिक महत्व:- कर्क रेखा भूमध्यसागर को उत्तरी और दक्षिणी भौतिक भागों में विभाजित करती है। इसे पृथ्वी के जलवायुगत सीमांक (Climatic Boundary) के रूप में भी मान्यता प्राप्त है।
  • उष्णकटिबंधीय जलवायु:- कर्क रेखा उष्णकटिबंधीय जलवायु को दर्शाती है। इस रेखा के उत्तरी समुद्र तटों पर जलवायु अधिक उष्ण होती है और इसके दक्षिणी भागों में उष्णकटिबंधीय जलवायु से थोड़ी कोमल जलवायु होती है।
  • उष्णकटिबंधीय वनस्पति:- कर्क रेखा क्षेत्र में उष्णकटिबंधीय वनस्पति पाई जाती है, जिसमें घास, झाड़ियाँ और दूसरे प्रकार के पौधे होते हैं।
  • इस रेखा का पार करते हुए सूर्य 21 जून को विषुवती ग्रहण (Summer Solstice) को उच्चतम स्थान तक पहुंचता है।
  • भारत में कर्क रेखा माहि नदी को दो बार काटती है।
  • कर्क रेखा मध्य प्रदेश के 14 जिलों से होकर गुजरती है।
  • कर्क रेखा पृथ्वी की उत्तरी गोलार्ध पर स्थित होती है। यह रेखा ध्रुवांशु से लगभग 23.5 डिग्री उत्तरी अक्षांश पर पाई जाती है।

कर्क रेखा से सम्बंधित कुछ प्रश्न FAQ,s 

प्रश्न - कर्क रेखा किस अक्षांश पर स्थित है?
उत्तर- कर्क रेखा का अक्षांश 23.5 डिग्री उत्तरी होता है।

प्रश्न- कर्क रेखा कर्क राशि के किस भाग में स्थित थी?
उत्तर- कर्क रेखा प्राचीन काल में कर्क राशि के प्राचीन भाग में स्थित थी।

प्रश्न- कर्क रेखा कौन-कौन से देशों से होती है?
उत्तर- कर्क रेखा कई देशों से होकर गुजरती है, जैसे भारत, बांगलादेश, म्यांमार, मालेशिया, मेक्सिको, लीबिया, नाइजर, अल्जीरिया आदि

प्रश्न- कर्क रेखा किन दो राज्यों से होकर गुजरती है जो भारतीय उपमहाद्वीप के भीतर हैं?
उत्तर- कर्क रेखा भारतीय उपमहाद्वीप के भीतर दो राज्यों, गुजरात और राजस्थान से होकर गुजरती है।

प्रश्न- कर्क रेखा के उत्तरी और दक्षिणी भौतिक भागों में क्या अंतर होता है?
उत्तर- कर्क रेखा के उत्तरी भागों पर जलवायु अधिक उष्ण होती है जबकि इसके दक्षिणी भागों में उष्णकटिबंधीय जलवायु से थोड़ी कोमल जलवायु होती है।

कर्क रेखा भारत के राज्य से जुड़ा हमारा यह लेख अपने पढ़ा इस लेख में अपने जान कर्क रेखा के बारे में कि कर्क रेखा - कर्क रेखा किसे कहते हैं। कर्क रेखा भारत के कितने राज्यों से होकर जाती है और कर्क रेखा कितनी डिग्री जाती है कर्क रेखा की लम्बाई कितनी है इसके अलावा कर्क रेखा पर स्थित देश कौन से है और इन कर्क रेखा पर स्थित देश ट्रिक क्या है तथा आप कर्क रेखा किस राज्य से नहीं गुजरती है इसको भी अपने हमरे इस पोस्ट में जाना।

मुझे उम्मीद है की यह जानकारी कर्क रेखा भारत के राज्य आपके लिए उपयोगी साबित होगी। अपने हमनें इतना समय दिया आपका बहुत धन्येवाद।

यह भी पढ़ें और अपनी नॉलेज बढ़ाएं:-

कृप्या इस पोस्ट को शेयर जरूर करें। आपके सहयोग की आशा करते है। आपका दिन शुभ ही धन्येवाद।